10 से खुलेंगे उच्च प्राथमिक स्कूल, रसोइयों को आभूषण पहनने की इजाजत नहीं पढ़ेे गाइड लाइन


जनसंदेश न्यूज
वाराणसी।
जनपद में लंबे इंतजार के बाद शासन से प्राप्त निर्देश पर 10 फरवरी से पूर्व माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 6, 7, 8 तक) को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। गाइड लाइन के मुताबिक कक्षा 6 से 8 तक की प्रत्येक कक्षाएं सप्ताह में दो दिन संचालित होंगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने जनपद के समस्त विद्यालयों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए महीनों से बंद पड़े विद्यालयों के साफ-सफाई हेतु निर्देशित किया है। हालांकि प्राथमिक (कक्षा 1 से 5 तक) की कक्षाएं 1 मार्च से खोली जायेंगी।

उच्च प्राथमिक विद्यालयों को खोले जाने को लेकर शासन द्वारा प्राप्त गाइड लाइन के मुताबिक विद्यालय में कक्षा 6 के विद्यार्थी सोमवार व गुरूवार, कक्षा 7 के विद्यार्थी मंगलवार व शुक्रवार तथा कक्षा 8 के विद्यार्थी बुद्धवार व शनिवार को उपस्थित होंगे। जहां विद्यार्थियों की संख्या अधिक है वहां पर दो पालियों में कक्षाएं संचालित होंगी। अभिभावकों की अनुमति के बाद ही विद्यार्थियों को स्कूल में उपस्थिति हेतु बुलाया जाये।

इसके साथ ही कोविड प्रोटोकॉल के तहत विद्यालय खुलने के पूर्व स्कूल के सभी कक्षों को सेनेटाइज कराना व स्कूल में हैंडवॉश, सेनेटाइजर की व्यवस्था करने तथा स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकीय स्टॉफ से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही फिजीकल डिस्टेंस को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों के बीच 6 फीट की दूरी सुनिश्चित किया जाये। विद्यालय के परिवहन को दिन में दो बार सेनेटाइज किया जाये। वहीं मिड डे मील में भोजन तैयार करने वाली रसोईयां को आभूषण पहनने की अनुमति नहीं होगी। वहीं रसोईयां और उनके परिजनों को कोविड रिपोर्ट नेगेटिव का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराना होगा।

बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देश के बाद सभी विद्यालयों को आवश्यक दिया निर्देश दिया गया है और कई महीनों से बंद पड़े विद्यालयों के साफ-सफाई के साथ-साथ स्कूल में हैंडवॉश व सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु कहा गया है। निर्देश के मुताबिक कक्षा 6 से 8 तक कक्षाएं सप्ताह में दो-दो दिन संचालित होंगी।